Sunday 27 September 2015

वजन बढ़ाने के उपाय (Tips To Gain Weight in Hindi)



Tips To Gain Weight in Hindi 


 वजन बढ़ाने का अर्थ यह नहीं है कि आप फिट ना हो। आपको चाहिए कि आप फिट और संतुलित रहते हुए अपना वजन बढ़ाए अन्यथा आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्मक असर पड़ेगा।
वजन बढ़ाने के लिए भी आपको व्यायाम और सैर की जरूरत है ताकि आप एक्ट्रा कैलोरी बर्न कर सकें और संतुलित रूप से अपना वजन बढ़ा सकें।
वजन बढ़ाने के लिए आपको नाश्ता हैवी करना होगा और डिनर हल्का।
यदि आप वाकई अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हाई कैलोरी, वसायुक्त‍ भोजन और प्रोटीन, मिनरल्स की मात्रा अपने खाने में बढ़ाने होगी।



आप ऐसे में महीने में दो बार अपने वजन को चेक करें।
यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपना हेल्दी और हाई प्रोटीन, हाई कैलोरी युक्त डायट चार्ट बनाएं और उसे सही तरीके से फॉलो करें।
आपको भूख नहीं लगती फिर भी आपको दिन में हर दो-तीन घंटे के अंतराल में भोजन करना चाहिए।
जंकफूड चिप्स, पिज्जा, बर्गर, तले पदार्थ इत्यादि खाने से बचें।
>>>वजन बढ़ाने वाले आहार <<<<<
प्रोटीन शेक और प्रोटीनयुक्त भोजन वजन बढ़ाने में लाभकारी है। आपको चाहिए कि आप अंकुरित चने, मोंठ, चावल, दूध या दूध बनी चीजें, सोया मिल्क या पाउडर के सेवन, फलियां, मेवा, बींस, इत्यादि का सेवन सप्‍ताह में दो से तीन बार जरूर करें।
आप यदि दूध पीने के शौकीन हैं तो आपके लिए अच्छी बात है आप रात को सोते समय दूध में शहद डालकर नियमित रूप से लें कुछ ही दिनों में आपको अपना वजन बढ़ता दिखेगा। इसके अलावा आप रात को फुलक्रीम दूध में चने भिगोकर लें, इससे भी आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। आप रोजना एक गिलास दूध के साथ च्यवनप्राश लेंगे तो इससे आपकी हड्डिया मजबूत होंगी और आपका वजन भी बढ़ेगा।
वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप तैलीय और पौष्टिक भोजन का सेवन करें, इसके लिए आप पनीर, मक्खन, घी, तेल का सेवन कर सकते हैं पनीर, मक्खन, घी, तेल आप चाहे तो अपने सूप में घी, मक्खन इत्यादि मिला सकते हैं।
आपको फिट रहते हुए वजन बढ़ाने के लिए चाहिए कि आप साबुत अनाज, गेहूं, चने के आटे, बाजरे का आटा इत्यादि की बनी रोटियां खांए।
आपको गेहूं युक्त बिस्किट, ओट मील, घी युक्त चपाती, ब्राउन चावल इत्यादि का सेवन करना चाहिए।
वजन बढ़ाने में ड्राई फ्रूट्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप सूखे मेवे में अखरोट, किशमिश, बादाम, खरबूजे की गिरी इत्यादि का सेवन कर सकते हैं।
आपको अधिक से अधिक दालें, चावल की खीर इत्यादि खाना चाहिए।
वजन बढ़ाने में हरी सब्जियां खाना बहुत लाभदायक होता है, इससे आपकी सेहत भी बनती हैं और आप आसानी से बिना तनाव के अपना वजन भी बढ़ा सकते हैं।
फल, फलों का रस, सब्जियों का रस, खरबूजा,इत्यादि खाने से भी आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं।
आप चाहे तो हेल्दी मिठाईयां, गुड, खीर, हलवा, कस्टर्ड, फ्रूट जूस, शहद से बनी चीजें इत्यादि का सेवन भी वजन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment