Thursday 8 October 2015

Benefit of daily exercise | 6 Reasons Why Exercise Makes You Happy | 11 Simple Ways to Make Yourself Happy Every Day

5 Minute Fat Burning Workouts at Home:

दुनिया में हर कोई व्‍यस्‍त है, हर किसी की जिंदगी में भागमभाग मची हुई है। ऐसे मं हमारा खुश रहना बहुत जरूरी है लेकिन हम समझ नहीं पाते हैं कि किस तरह खुद को खुश रखें। अगर व्‍यक्ति खुश न रहें तो वह अवसाद ग्रसित हो सकता है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि आपको क्‍या चीजें या कौन से काम खुश रख सकते हैं। बोल्‍ड स्‍काई के इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि आप क्‍या करें जिनसे आपको खुशी मिलेगी।

एक्‍सरसाइज, एक ऐसा तरीका है जिससे आप खुश रह सकते हैं। आपको यकीन नहीं हो रहा होगा कि ऐसा कैसे संभव है। तो हम आपको बताते है कि एक्‍सरसाइज से आप किस तरह खुश रह सकते हैं:


1) एंडोमार्फिन:
जब आप काम करते हैं तो शरीर से सारी ऊर्जा चली जाती है। ऐसे में एक्‍सरसाइज करने से एंडोमार्फिन, शरीर में बनती है और आपका मन खुश हो जाता है।
2) एंटी-बॉडी:
एक्‍सरसाइज आपके जीवन को बढ़ाती है। अब आपको लगता होगा कि ऐसा कैसे संभव है। चूंकि एक्‍सरसाइज करने से शरीर एंटी-बॉडी बनते है जिससे शरीर स्‍ट्रांग बन जाता है।
3) मूड:
एक्‍सरसाइज करने से मूड अच्‍छा होता है क्‍योंकि दिमाग रिफ्रेश हो जाता है और आपको फील गुड फैक्‍टर आता है।
4) आत्‍म-संयम:
एक्‍सरसाइज करने से आत्‍म-संयम बढ़ता है। इससे धन और स्थिति में सुधार होता है और आपकी सोच पर भी सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।
5) शेप:
एक्‍सरसाइज करने से बॉडी का शेप अच्‍छा आता है। इससे आपका शरीर और जवां दिखता है। जो लोग अपनी उम्र को लेकर ज्‍यादा कॉन्‍शियस रहते हैं वो एक्‍सरसाइज जरूर करें।
6) त्‍वचा:
रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से त्‍वचा में ग्‍लो आता है क्‍योंकि शरीर में ब्‍लड़ सर्कुलेशन अच्‍छा रहता है जिससे त्‍वचा स्‍वस्‍थ रहती है और उसमें अंदरूनी चमक आती है।
7) रिलैक्‍स रहें:
जी हां, एक्‍सरसाइज करने से आपका मन शांत हो जाता है और आप रिलैक्‍स हो जाते हैं। एक्‍सरसाइज करने से आपका ध्‍यान सारी चिंताओं से दूर हो जाता है जिससे आप राहत महसूस करते हैं।

0 comments:

Post a Comment