Monday 28 September 2015

क्‍यूं जरुरी है विटामिन बी 12 (Why Vitamin B12 is necessary) | Vitamin B12 Benefits & How to Prevent Vitamin B12 Deficiency

Why Vitamin B12 is necessary:

● क्‍या आप अपने डाइट में विटामिन बी 12 युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं? कई लोग ऐसा नहीं करते और विटामिन बी 12 की कमी से हमेशा ग्रस्‍थ रहते हैं। विटामिन बी 12 हमारे शरीर के लिये लाभदायक है। यह हमारी जीन डीएनए को बनाता है। यह लाल रक्त कोशिशओं का निर्माण करता है।

● यह ब्रेन, स्पाइनल कॉर्ड और न‌र्व्स के कुछ तत्वों की रचना में भी सहायक होता है। विटमिन बी-12 शरीर के हर हिस्से के न‌र्व्स को प्रोटीन देने का काम करता है। इसलिए इसकी कमी से पुरुषों में इन्फर्टिलिटी या सेक्सुअल डिस्फंक्शन की भी समस्या हो सकती है।


● क्‍या है कमी के लक्षण

 थकान और कमजोरी
 त्‍वचा में पीलापन
 दिल की धड़कने तेज होना और सांस का चढ़ना
 डायरिया या कब्‍ज
 पेट खराब होना या वजन घटना
 याद्दाश्त में कमी
 वे लोग जो शाकाहारी हैं उन्‍हें इसकी समस्‍या ज्‍यादा रहती है क्‍योकि विटामिन बी 12 खासतौर पर मांस-मछली से प्राप्‍त होता है।

》 कैसे दूर करें विटामिन बी 12 की कमी

● विटामिन बी 12 की कमी डेयरी प्रोडक्‍ट, सी फूड, पोल्‍ट्री, अंडे और ढेर सारा मीट खाने दूर की जा सकती है। पर यदि आप नॉनवेज नहीं खाते तो दूध, दही, पनीर, चीज, मक्खन, सोया मिल्क या टोफू का नियमित रूप से सेवन करें। नॉन-वेजटेरियन लोगों को नाश्ते में नियमित रूप से एक उबले अंडे के अलावा लंच और डिनर में चिकेन या फिश के दो पीसेज लेने चाहिए।

0 comments:

Post a Comment