Monday 28 September 2015

सीधे बाल के लिए गृह उपचार( Home Remedy for Hair Straightening), Home Remedies for Perfect Hair Straightening

Home Remedy for Hair Straightening:


बालों को कैमिकल द्वारा स्‍ट्रेट करवाने से बालों को नुकसान हो सकता है। इसलिए अपने बालों को स्‍ट्रेट करने के लिए आपको घरेलू उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

1) बालों को स्‍ट्रेट करने के प्राकृतिक उपाय
बालों को स्‍ट्रेट करने का फैशन आजकल बहुत तेजी से बढ़ रहा है। हर लड़की चाहती है कि उसके बाल स्‍ट्रेट हो। इसके लिए वह अपने बालों को स्‍ट्रेटनिंग मशीन या कैमिकल द्वारा स्‍ट्रेट कराती है। लेकिन इसका 
इस्‍तेमाल आपके बालों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए अपने बालों को स्‍ट्रेट करने के लिए आपको घरेलू उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। प्रकृति ने हमें कई सारे ऐसे उत्‍पाद दिये हैं जिनकी मदद से 
आप घर पर ही अपने बालों को स्‍ट्रेट किया जा सकता है। अगर आपको घर पर ही बालों को स्‍ट्रेट करना है, तो यहां दिये कुछ प्राकृतिक तरीकों को अपनााया जा सकता है।

2) शहद और दूध
दूध और शहद भी एक प्राकृतिक स्ट्रैटनर के रूप में काम करता है। एक कप दूध में दो बड़े चम्‍मच शहद और थोड़ी सी मैश की हुई स्‍ट्रॉबेरी मिलायें। अब इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगाकर कम से कम 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर हल्‍के शैम्‍पू से बालों को धो दें। 

3) नारियल का तेल
नारियल के तेल को गुनगुना करके हल्‍की मसाज करते हुए अपने बालों में लगायें। तेल लगाने के बाद सिर को गर्म तौलिये से ढंक लें। इससे बालों में चमक आने के साथ बाल सीधे भी हो जाएंगे।

4) दूध
एक स्‍प्रे बोतल में एक तिहाई कप पानी और थोड़ा सा दूध मिक्‍स कर लें। नहाने से 1 घंटा पहले अपने बालों पर इसे स्‍प्रे करें। और बालों को बड़े मुंह वाले कंघे से सुलझा लें। फिर अपने बालों को शैंपू से और कंडीशनर से धो लें। आपके बाल दोबारा शैंपू करने तक सीधे रहेंगे।

5) मुल्‍तानी मिट्टी और चावल का आटा
एक कप मुल्‍तानी मिट्टी में एक अंडा और पांच चम्‍मच चावल का आटा मिक्‍स कर बालों में पेस्‍ट लगाएं। इस दौरान बालों को सीधा रखने की कोशिश करें। 40 मिनट के बाद जब पेस्‍ट सूख जाए तब बालों को सादे 
पानी से धो लें। पेस्‍ट लगाने से एक रात पहले बालों में तेल लगाएं। इस पेस्‍ट को हफ्ते में एक बार कुछ महीनों के लिए लगाये। 

6) जैतून का तेल
दो अंडों को फेटकर उसमें दो चम्‍मच जैतून का तेल मिला लें। ब्रश की मदद से इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं। 1 घंटे के बाद इसे शैंपू से धो लें। इससे बाल सीधे होगें और उनमें मजबूती भी आएगी।

0 comments:

Post a Comment